मंगलवार, 11 मई 2010

नक्षत्र हैं क्या ?


 नक्षत्र हैं क्या ?

आज समाज में सबसे बड़ा प्रश्न यह है की आखिर  ज्योतिष है क्या तो सबसे पहले मै यह स्पष्ट करना चाहूँगा की ज्योतिष कोई जादू, तंत्र, सिद्धि,टोना टोटका आदि नहीं है यह एक गणितीय विज्ञानं है जिसके निश्चत सिद्दांतो द्वारा हम ब्रम्हांड की ईश्वरीय रचित उस नियंत्रण प्रणाली को समझ कर भविष्य की घटनाओ की कल्पना कर सकते है अब समझना यह है की ग्रह, नक्षत्र, उपग्रह आदि है क्या इनकी क्या जरुरत थी !
परमात्मा अर्थात वह शक्ति जिसने इस ब्रम्हांड की रचना की, किसी भी तंत्र, समूह या प्रणाली की रचना करना आसान है उसको नियंत्रित करना उत्यंत कठिन है उसके लिए ही परमात्मा को सर्वप्रथम इस ब्रम्हांड की रचना करनी पड़ी जो एक ऐसा तंत्र/प्रणाली थी जिसके अपने निश्चित सिद्धांत है जैसे ब्रम्हांड के बारे में कहा जाता है की अनेको ब्रम्हांड है होंगे पर अभी हम अपनी जिस आकाश गंगा में हम स्थित है उस ब्रम्हांड की बात करेंगे अन्यथा हम अपने विषय से भटक जायेंगे !

जैसा अभी हम ब्रम्हांड का जिक्र कर रहे थे ब्रम्हांड का मुख्य नियंत्रक या केंद्र सूर्य है कारण सूर्य जिसे हम ज्योतिष में ग्रह कहते है पर वह वास्तव में एक तारा है जो इस ब्रम्हांड के केंद्र में स्थित है तथा अपनी उर्जा के द्वारा ही अपने चारो ओर स्थित ग्रह पिंड आदि को अपनी उर्जा के द्वारा नियंत्रित कर रहा है तथा अन्य सभी ग्रह उपग्रह उसके चारो ओर परिक्रमा या परिभ्रमण अपने-अपने निर्धारित परिभ्रमण पथो पर एक निश्चित या निर्धारित गति से कर रहे है अब प्रश्न यह उठता है की आखिर नक्षत्र क्या है?

आइये हम इसे समझे की सबसे पहले तो ब्रम्हांड के केंद्र में सूर्य है उसके चारो ओर वृत्ताकार परिधि में अपने अपने निर्धारित भ्रमण पथो पर सभी अन्य ग्रह चक्कर लगा रहे है अर्थात मानिये की ब्रम्हांड एक संतरा है, संतरे में जहाँ बीज होते है वहां सूर्य है बीज से छिलके के मध्य के भाग में सभी ग्रह स्थित है तथा संतरे में बाहर के हिस्से में जहाँ छिलका होता है उस बहरी भाग में नक्षत्र स्थित है अब प्रश्न यह उठता है की आखिरकार नक्षत्र है क्या? संतरे के बाहर के भाग के चारो ओर जो तारे स्थित है उन्ही तारो के समूहों को वैदिक विद्यानो ने सत्ताईस सामान भागों में ठीक उसी प्रकार विभाजित किया जैसे एक संतरे की सत्ताईस फांके हों वही नक्षत्र है !

जैसा की सभी ने पढ़ा होगा की आकाश में सूर्य से भी बड़े बड़े अनेको सूर्य 
है (सूर्य अर्थात तारा जिसका अपना प्रकाश हो) जिस प्रकार सूर्य इस ब्रम्हांड में स्थित ग्रहों को नियंत्रित कर रहा है ठीक उसी प्रकार नक्षत्र भी अपने प्रकाश एवं उर्जा द्वारा ग्रहों पर अधिकार अथवा नियंत्रण रखते हैं !

अब प्रश्न यह उठता है की आज ज्योतिष जगत में लगभग सौ में से पिच्चानवे ज्योतिषी राशियों के आधार पर ही फलकथन करते है करे भी क्यों न भाई जो पद्धति प्रचिलित होगी उसी के ज्ञान होगा उसी के आधार पर काम करेंगे !

आज जब बालक का जन्म होता है तो सर्वप्रथम शुभाशुभ के ज्ञान के लिए नक्षत्र देखते है जब उस बालक का कोई संस्कार होता है तब भी नक्षत्र ही देखते है जब शादी की बात आती है तब वर-बधू का मेलापक करने के लिए नक्षत्र ही देखते है जब शादी बिदाई गृहप्रवेश की बात चलती है तब भी नक्षत्र को ही आधार माना जाता है और अंत में जब मृत्यु होती तब भी पंचक आदि नक्षत्र के आधार पर ही देखते है पर जब भी कुंडली के फलादेश करने की पद्धति की बात आती है तो नक्षत्र को कोई महत्व नहीं दिया जाता आखिरकार ऐसा क्यों ?

इसका मुख्य कारण है की मुग़ल काल में संस्कृत विद्यालयों का ध्वंश प्राचीन ग्रंथो का जला दिया जाना तथा उस काल के बाद जिन विद्वानों के पास प्राचीन वैदिक ग्रन्थ थे उन्होंने उनको अपने तक या अपने परिवार तक ही सिमित रखा जैसे आज भी भृगु - संहिता, नाड़ी ज्योतिष ग्रन्थ आदि आज ज्योतिष के विद्वानों में अन्य विषय के विद्वानों की अपेछा अधिक अहंकार एवं ज्ञान को दुसरो से छुपाकर रखने की प्रवत्ति है जिस कारण ही नक्षत्र आधारित ज्योतिष ज्ञान लुप्त हो गया था !

राशियों के बारे, बिबिलोनिया आदि की सभ्यता से राशियों का प्रचलन भारत आया था अन्यथा कल्पना कीजिये की जिस भारत को विश्व गुरु कहा जाता हो वह राशियो के आधार पर फलकथन किया जाये ,ज्योतिष के योगो की बात की जाये ! आगे भी नक्षत्र पर चर्चा की नक्षत्र कैसे प्रभाव आदि रखते है इत्यादि पर विस्तार से चर्चा हम ब्लॉग पर करेंगे तथा यदि किसी को भी उक्त विषय पर कोई भी शंका हो तो शंका शमाधन के लिए मैशेज भेज सकते है !


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें